आपका इस ब्‍लाग में हार्दिक स्‍वागत है स्‍वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाऍं...

Free Website Templates

मंगलवार, 23 फ़रवरी 2010

सिर का ताज – काले धने व सुन्‍दर बाल

बाल हमारे सिर का ताज है । अगर अपने शरीर व चेहरे की सुन्‍दरता के अलावा अपने बालो पर भी ध्‍यान देगें तो लोग बरबस ही कह उठेंगें


चेहरा तेरा चॉंद, जुल्‍फे धटाओं वाली शाम ।
इतनी हसीन है तू, तुझको मेरा सलाम ।

बालों के पोषण के लिए आपके भोजन में प्रोटिन, विटामिन, कैल्शियम व आयरन जैसे तत्‍व हो । आप अपने भोजन में दूध, दही, मक्‍खन, पनीर, अंडा, गाजर, टमाटर, पालक, पत्‍ते वाली सब्‍जियॉं, नींबू, आंवला, अंगूर, सेब, संतरा आदि शामिल करें । तली व तेल-धी वाली वस्‍तुऍं कम खाऍं, सब्‍जियॉं व सलाद अधिक खाऍं, पानी दिन में 10-12 गिलास पियें, सुबह धूप में 10-15 मिनट बाल खोलकर खडे रहें ।

बालो की बिमारियॉं -

बालों का झडना व सफेद होना

1. चिंता, तनाव, अनिद्रा, भोजन में विटामिन की कमी ।
2. शरीर में खून की कमी (एनिमिया)
3. बिमारी व प्रसव के बाद की दुर्बलता
4. सर में रूसी का होना
5. बहुत ज्‍यादा कंधी करना
6. बालों का बार-बार व बहुत ज्‍यादा धना होना
7. शक्‍कर की बीमारी
8. थायराइड (गले की ग्रंथी)
9. दवाईयॉं – कैंसर की, बुखार की, हाथ-पैर दर्द तथा विटामिन-ए दवाई को अधिक मात्रा में लेने से भी बाल झडते है ।

कई पुरूषों को 20-25 साल की उम्र में माथे के बगल में सिप के बीच के बाल स्‍वंय ही झडने लगते है परन्‍तु यह हार्मोस के कारण होता है । कई बार सिर की चमडी में फंगल व बैक्‍टीरियल की बिमारी के कारण भी बाल झडते है ।

इलाज – निम्‍नलिखित बातों का सदैव ध्‍यान रखें -

विटामिन से भरपूर भोजन ले । विटामिन की गोलियॉं व प्रोटिन के पावडर के अलावा हेयर टिंचर व मिनाकसीडील नामक दवाईयॉं बालों को झडने से रोकती है । सात प्रकार के छिलके वाली दालों जैसे – चना, मूगफली, उडद, गेंहूँ, राहर, व मेथी का सेवन करें एवं अन्‍न पानी में भिगों दें व अंकुरित कर रोज एक कटोरी नाश्‍तें में ले । खाना खाने के बाद विशेषकर लडकियॉं व महिलाओं को एक टुकडा गुड चूसना चाहिए । इसमें बहुत आयरन होता है ।जो कि खून बनाने में मदद करता है । जिससे बाल ढडना कम हो जाते है । एक बार जो बाल सफेद हो जाते है व किसी भी दवाइयों से फिर काले नही होते । परन्‍तु अन्‍य काले बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है । इसके अलावा आप प्रतिदिन 5 मिनट बालों की मालिश करे, 5 मिनट कंधी करे, 5 मिनट नाखूनों को आपस में धिसें और हफते में 1 दिन 5 मिनट बालों में भाप ले ।

रूसी व डैंड्रफ

ये बालों की ठीक से सफाई नही करने से होती है । इसके अलावा यह छूत की बीमारी भी है, व एक दूसरे के तौलिए, कंधी, रिबन आदि से भी फैलती है । इसलिए अपना सामान अलग रखना चाहिए । इसके लिए बार-बार कंधी करे, बालों में भाप ले, नींबू का रस या दो चम्‍मच दही को बालो में 15 मिनट तक लगे रहने दे फिर धो लें ।ऐसा हफते में 2 बार करने से कुछ ही दिनों में रूसी से निजात पा सकते है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें